अथ प्रत्येक अर्घ
(51 अघ्र्य)
-सोरठा-

मंगल रूप महान्, जग में लोकोत्तम कहा।
श्री केवलि भगवान्, कथित धर्म सबको शरण।।1।।
इति मंडलस्योपरि प्रथम दले पुष्पांजलिं क्षिपेत्

(8 अघ्र्य)

(वस्तु स्वभाव धर्म अघ्र्य)

-नरेन्द्र छंद-

वस्तु स्वभाव हि धर्म कहाता, जल स्वभाव से शीतल।
आत्म स्वभाव ज्ञान दर्शन मय, शुद्ध भाव से निर्मल।।
यह स्वभाव है तर्क अगोचर, इसकी पूजा करके।
वस्तु स्वभावी शुद्धात्मा को, प्राप्त करूं जिन वृष से।।1।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु प्रवर्तमानवस्तुस्वभावमय जिनधमार्य अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

(सप्तभंग के 7 अघ्र्य)
सर्व वस्तु में धर्म अनंते, अस्ति नास्ति आदिक हैं।
सर्व परस्पर कहे विरोधी, फिर भी रहें युगपत् हैं।।
सप्त भंग युत स्याद्वाद ही, इन विरोध परिहारे।
स्यादस्ति वस्तु स्वचतुष्टय से, इसे जजूं रूचिधारे।।2।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु स्पतभंगस्याद्वादस्या स्यादस्तिधर्माय अघ्र्यं
निर्वपामीति स्वाहा।

नास्ति धर्म यह वस्तू में, अन्य चतुष्टय से नहिं।
अन्य द्रव्य और क्षेत्र काल औ, अन्य भाव से वह नहिं।।
इस नास्तित्व धर्म से वस्तू, निज स्वरूप से रहती।
परस्वरूप से नास्ति रूप है, इसे जजूं बहु भक्ती।।3।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यान्नास्तिधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

अस्ति नास्ति ये उभय धर्म भी, एक साथ ही रहते।
स्वपर चतुष्टय क्रम से कहते, नहीं विरोधी दिखते।।
स्यादस्तिनास्ति भंग तीसरा, सब वस्तु में तिष्ठे।
अर्घ चढ़ाकर इसको पूजूं, वस्तु स्वभाव प्रतिष्ठे।।4।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यादस्तिनास्तिधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

एक साथ नहिं कह सकते इन, अस्ति नास्ति दोनों को।
चैथा भंग इसी से बनता, अवक्तव्य से समझो।।
स्वपर चतुष्टय से युगपत् यह, धर्म वस्तु में रहता।
इसको पूजूं यह स्वभाव भी, अलग नहीं हो सकता।।5।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यादवक्तव्यधमाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

स्वद्रव्यादि से वस्तु अस्ति है, अवक्तव्य उस ही क्षण।
स्वपर चतुष्टय एक साथ लें नहिं कह सकते तत्क्षण।।
स्यादस्ति सह अवक्तव्य यह, भंग पांचवां माना।
इसे पूजते बनें स्वधर्मी, वस्तु स्वभाव सुहाना।।6।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यादस्ति-अवक्तव्यधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

वस्तु नास्ति पर द्रव्यादिक से, अवक्तव्य भी समझो।
स्वपर चतुष्टय से कहने में, नहिं आवें उस क्षण वो।।
भंग छठा स्यान्नास्ति अवक्तव्य इसे पूजूं रूचि से।
वस्तु स्वभाव धर्म यह माना, कहा गया जिनवर से।।7।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यान्नासित-अवक्तव्यधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
v स्वपर चतुष्टय से क्रम से कहने में अस्ति नास्ती।
एक साथ नहिं कह सकने से, अवक्तव्य होता भी।।
भंग सातवां अस्ति नास्ति सह अवक्तव्य यह आता।
इसे जजूं मैं भक्ति भाव से, वस्तु स्वभाव कहाता।।8।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगस्याद्वादस्य स्यान्नासित-अवक्तव्यधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

-दोहा-पूर्णाघ्र्य-

वस्तु स्वभावी धर्म के, सात भंग अवदात।
स्याद्वादमय धर्म यह, जजूं अर्घ ले हाथ।।1।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सप्तभंगमयस्याद्वादस्वरूपवस्तु-स्वभावधर्मर्माय पूर्णाघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शंतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।

इति मंडलस्योपरि द्वितीयदले पुष्पांजलिं क्षिपते्।

(10 अघ्र्य)

(जीवदया धर्म अघ्र्य)

-रोलाछंद-

दया धर्म का मूल, सर्व प्रधान जगत में।
जीवन दान महान्, सर्व श्रेष्ठ त्रिभुवन में।।
गृहस्थ मुनि के भेद से दो भेद दया के।
पूजूं अर्घ चढ़ाय, मम चित बसे दया ये।।9।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु प्रवर्तमानजीवदयापरमधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

(रत्नत्रय धर्म अघ्र्य)

रत्नत्रय है धर्म, निश्चित मुक्ति प्रदाता।
सम्यग्दर्शन ज्ञान, चारित से सुखदाता।।
निश्चय औ व्यवहार, द्वितिध धर्म रत्नत्रय।
पूजूं अर्घ चढ़ाय, निज को करूं धर्म मय।।10।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु कर्मभूमिषु प्रवर्तमानरत्नत्रयधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

(आठ अंग के 8 अघ्र्य)

सम्यग्दर्शन रत्न, आठ अंग युत माना।
मोक्ष मार्ग का मूल, मुनियों ने है जाना।।
निःशंकित है अंग, जिन वच में नहिं शंका।
पूजूं अर्घ चढ़ाय, निज में हो दृढ़ श्रद्धा।।11।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य निःशंकित-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

इह भव में विभवादि, आगे चक्री आदिक।
नाना सुख की चाह, अथवा अन्य मतादिक।।
जो नहिं करते भव्य, निःकांक्षित है उनके।
पूजूं अंग द्वितीय, मिले आत्म सुख जिससे।।12।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य निःकांक्षित-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

इह भव में विभवादि, आगे चक्री आदिक।
नाना सुख की चाह, अथवा अन्य मतादिक।।
जो नहिं करते भव्य, निःकांक्षित है उनके।
पूजूं अंग द्वितीय, मिले आत्म सुख जिससे।।12।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य निःकांक्षित-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

रत्नत्रय से पूत, मुनियों का तन मानो।
मलमूत्रादिक वस्तु, भरित घिनावन जानो।।
ग्लानि न करे भव्य, गुण में प्रीत बढ़ावें।
निर्विचिकित्सा अंग, इसे जजत सुख पावें।।13।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य निर्विचिकित्सा-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

कुत्सित मार्ग कुधर्म, कुपथ लीन जन बहुते।
इनको माने मूढ़, सम्यग्दृष्टी बचते।।
चैथा अंग अमूढ़-दृष्टि कहा जाता है।
इसे पूजते भव्य, उनने भव नाशा है।।14।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य अमूढ़दृष्टि-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सदा शुद्ध शिवमार्ग, अज्ञानी जन आश्रय।
दोष कदाचित् होंय, उन्हें ढकें शुीा आशय।।
निज आत्मा के धर्म, मार्दव आदि बढ़ावें।
उपगूहन यह अंग, इसे जजत सुख पावें।।15।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य उपगूहन अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सम्यक या चारित, से जो च्चुत हो जावे।
उसमें सुस्थिर कर दे, युक्ती आदि उपाये।।
निज को भी शिवमार्ग में ही दृढ़ रक्खे जो।
स्थितिकरण यह अंग, इसे जजें सुख लें वो।।16।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य स्थितिकरण-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सह धर्मी जन संघ, कपट रहित हो प्रीति।
यथा योग्य सत्कार, यह वात्सल्य की रीती।।
गाय वत्सवत्प्रेम, वात्सल्य गुण माना।
सम्यग्दर्शन अंग, इसे जजत सुख पाना।।7।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य वात्सल्य-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

निज प्रभावना करे, निज गुण तेज बढ़ावे।
पूजा दान तपादिक से, जिन धर्म दिपावे।।
यह प्रभावना अंग, तम अज्ञान हटावे।
इसको पूजें भव्य, धर्म महात्म्य दिखावें।।18।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्दर्शनस्य प्रभावना-अंगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
v
-दोहा-पूर्णाघ्र्य-

अष्ट अंगयुत दृष्टि यह, दोष पच्चीस विहीन।
परमानन्द अमृत भरे, करे दोष सब क्षीण।।2।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु अष्टांगसम्यग्दर्शनाय पूर्णाघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।
इति मंडलस्योपरि तृतीयदले पुष्पांजलिं क्षिपेत्।

(सम्यग्ज्ञान के 8 अघ्र्य)

-दोहा-

समकित होते ही हुआ, सम्यग्ज्ञान अपूर्व।
फिर भी ज्ञानाराधना, करो अष्टविध पूर्व।।

-नरेंद्र छंद-

स्वर व्यंजन से शुद्ध पूर्ण जो, करे प्रगट उच्चारण।
शब्दाचार करे वृद्धिंगत, शुद्ध ज्ञान आराधना।।
स्वपर भेद विज्ञान प्रकट हो, परमाह्लाद विधाता।
अर्घ चढ़ाकर मैं नित पूजूं मिले सर्वसुख साता।।19।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञाान शब्दाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सूत्र आदि का अर्थ शुद्ध हो, गुरू की परंपरा से।
पूर्वापर संबंध जुड़ा हो, नहि अनर्थ हो जिससे।।
स्वपर भेद विज्ञान प्रकट हो, परमाह्लाद विधाता।
अर्घ चढ़ाकर मैं नित पूजूं मिले सर्वसुख साता।।20।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञान अर्थाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

शब्द अर्थ की पूर्ण शुद्धि हो, उभयाचार कहावे।
उभय नयों से भी सापेक्षित, ज्ञान ज्योति प्रगटावे।।स्वपर0।।21।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञान उभयाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

त्रय संध्या उल्का ग्रहणादिक, बहुत अकाल बखाने।
इन्हें छोड़ सिद्धांत ग्रन्थ को, पढ़े जिनाज्ञा मानें।।स्वपर0।।22।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञानस्य कालाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

हाथ-पैर आदि धोकर के, शुभ स्थान में पढ़ते।
हाथ जोड़ श्रुत भक्ति आदिकर, विनय बहुत विध धरते।।स्वपर0।।23।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञानस्य विनयाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

कुछ रस आदि त्याग कर श्रुत को, पढ़े नियम धर रूचि से।
यह उपधान सहित आराधन, ज्ञान बढ़े नित इससे।।स्वपर0।।24।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञानस्य उपधानाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

ग्रन्थ और गुरूजन का आदर, पूजा भक्ति करें जो।
यह बहुमान भावश्रुत करके, केवल ज्ञान करे वो।।स्वपर।।25।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञानस्य बहुममानाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

जिस गुरू से या जिन शास्त्रों से, ज्ञान प्राप्त हो जाता।
उनका नाम छिपाते नहिं वह, कहा अनिह्व जाता।।स्वपर।।26।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यग्ज्ञानस्य अनिह्वाचाराय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

-पूर्णाघ्र्य-दोहा-

ज्ञान अष्टविध धारते, प्रगटे केवल ज्ञान।
अर्घ चढ़ाकर मैं करूं, स्वात्म सुधारस पान।।3।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु अष्टविधसम्यग्ज्ञानाय पूर्णाघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।

-दोहा-

सकल विकल के भेद से, चारित द्विविध महान्।
विकल चरित श्रावक धरें, बनें शील गुणवान्।।
इति मंडलस्योपरि चतुर्थदले पुष्पांजलिं क्षिपेत्।

(श्रावक धर्म के 2 मुनिधर्म के 13 ऐसे 15 अघ्र्य)

-पद्धड़ी-छंद-

सम्यक्त्व सहित अणुव्रत सुपांच, गुणव्रत शिक्षाव्रत कहे सात।
ये बारहव्रत हैं गृहीधर्म, इनको पूजें वो लहें शर्म।।27।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु विकलचारित्रस्य दर्शनव्रतादि-एकादशप्रतिमारूपश्रावकधर्मोभ्यः अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

जो दर्शन व्रत सामायिकादि, ग्यारह प्रतिमा व्रत हैं अनादि।
इनसे श्रावक बनते महान्, यह प्रथम धर्म पूजें सुजान।।28।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु विकलचारित्रस्य सम्यक्त्वसहित-अणुव्रतादिद्वादशविधश्रावकधर्माय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

(मुनिधर्मै के 13 अघ्र्य)

-सोरठा-

मुनिधर्म के भेद, तेरह विध श्रुत के कहे।
उन्हें धरें बिन खेद, वे साधु भवदधि तिरें।।

-भुजंगप्रयात छंद-

महाव्रत अहिंसा, प्रथम है जगत में।
सभी प्राणियों की, दया है प्रगट में।।
दिगम्बर मुनी ही, इसे पालते हैं।
जजें जो अहिंसा, वो अघ टालते हैं।।29।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सकलचारित्रस्य अहिंसा-महाव्रताय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

असत् अप्रशस्ते, वचन जो न बोलें।
हितंकर मधुर मित, सदा सत्य बोलें।।
यही सत्य व्रत, दूसरा व्रत कहाता।
इसे पूजहूं, ये वचनसिद्धि दाता।।30।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सकलचारित्रस्य सत्यमहाव्रताय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

पराया धनं शिष्य आदि न लेना।
महाव्रत अचैर्य निधि वो बखाना।।
इसे पूजते स्वात्म संपत्ति मिलती।
जिसे प्राप्त करते महासाधु गण ही।।31।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य अचैर्य-महाव्रताय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सुता मात भगिनी, सदृश सर्व महिला।
महाव्रत सुब्रह्मचर, धरे कोई विरला।।
त्रिजग पूज्य इंद्रादिवंदित ये व्रत हैं।
इसी से परमब्रह्म होता प्रगट है।।32।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य बह्मचर्य-महाव्रताय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

परिग्रह सभी, मुक्ति जाने में बाधे।
दिगंबर मुनी ही, सभी वस्तु त्योगें।।
जगत भार से, छूटते ही विदेही।
जजूं पांचवां व्रत, बनूं मुक्तिगेही।।33।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य अपरिग्रह-महाव्रताय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

चतुर्युग प्रमाणे, धरा देख चलना।
बिना कार्य के, एक ही पग न धरना।।
सुगुरूदेव तीर्थादि-वंदन निमित से।
गमन हो समिति ईरिया, को जजूं मैं।।34।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य ईर्यासमित्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

स्वपर हत व मित मिष्ट, वच नित्य भाषें।
सुभाषासमिति को, मुनिगण प्रकाशें।।
इसे धारते मुक्तिकन्या भि हो वश।
जजूं भक्ति से प्राप्त, निर्दोष हों वच।।35।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य भाषासमित्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

कृतादि रहित अन्न, प्रासुक स्वहितकार।
गृहस्थी के द्वारा, ही लेवें मुनिवर।।
स्वकर पात्र में लें, खड़े एक बारे।
यही एषणा समिति, क्षुध व्याधि टारे।।36।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य अघ्र्यं एषणासमित्यै निर्वपामीति स्वाहा।

कमंडलु व शास्त्रादि, जो वस्तु धरना।
उठाना यदि प्राणियां, पे हो करूणा।।
प्रथम चक्षु से देख, पिच्छी से शोधें।
ये आदान निक्षेप, समिति सपूजें।।37।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य आदान-निक्षेपणसमित्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

हरितकाय जंतू, रहित भूमि पर जो।
स्वमलमूत्र आदि, विकृति को तजें वो।।
विउत्सर्ग समिति, धरें जैन साधू।
जजूं मैं इसे फिर, स्वशुद्धात्म साधू।।38।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य व्युत्सर्गसमित्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

महादोष रागादि, से चित्त दूरा।
मनोगुप्ति ये, पालते साधु शूरा।।
पुनः शुभ अशुभ, भाव दोनों निरोधे।
निजानंद रसलीन, गुप्ती सुपूजे।।39।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य मनोगुप्त्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

वचनगुप्त आगम के, अनुकूल बोलें।
पुनः मौन धर, मुक्ति का द्वार खोलें।।
इसी से वचनसिद्धि, दिव्य ध्वनि भी।
मिलेगी अतः पूजहूं धार भक्ति।।40।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य वचोगुप्त्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

स्वतन की क्रिया सर्व, शुभ ही करें जो।
पुनः काय से मोह, तज सुस्थिरी हों।।
उभय कायगुप्ती, शुकल ध्यान पूरे।
जजूं मैं इसे, नंतबल मुझ प्रपूरे।।41।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु सम्यक्चारित्रस्य कायगुप्त्यै अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

-चैबोलछंद-पूर्णाघ्र्य-

पांच महाव्रत पांच समिति औ, तीन गुप्ति ये तेरह विध।
सम्यक् चारित्र मुक्ति प्रदायक, अठबिस मूलगुणों से युत।।
द्वादश तप बाईस परीषह, चैतिस उत्तर गुण जानों।
लाख चैरासी गुण सर्वाधिक, पूजत ही भव दुःख हानो।।41।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु त्रयोदशविधसर्वोत्कृष्टाचतुर-शीतिलक्षगुणयुतसम्यक्चारित्राय पूर्णाघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।
इति मंडलस्योपरि पंचमदले पुष्पांजलिं क्षिपेत्।
(दशधर्म के 10 अघ्र्य)

-गीताछंद-

क्रोध के बहु निमित मिलते, हो न मन में कलुषता।
निज अशुभ कर्मोदय निमित लख, पियें समरसमय सुधा।।
उत्तम क्षमा यह धर्म जग में, वैर निज पर का हरे।
यह पूर्ण शांति सौख्यदाता, पूजतें मन खुश करे।।42।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमक्षमाधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

मृदुभाव मार्दव मान हरता, विनय गुण चित में भरे।
हो उच्चगोत्री मनुष चक्री, सुरपति के पद धरे।।
कुल जाति बल रूपादिमद से, मिलत है नीची गती।
अतएव मार्दव गुण बड़ा है, पूजते दे शिवगति।।43।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तममार्दवधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

मन वचन तन की कुटिलता से, योनि तिर्यंक् की मिले।
मन वचन तन की सरलता से, ऋजू शिवगति भी मिले।।
विश्वासघात समान नहिं है, पाप जग में अन्य कुछ।
अतएव आर्जव धर्म उत्तम, पूजहूं मैं भक्ति युत।।44।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तम-आर्जवधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सच हैं प्रशस्त सुवचन निंदा, पाप कलहादिक रहित।
हो जाय विपदा धर्म पर, ऐसा न सच बोले क्वचित।।
जिनकथित मेरू आदि हैं, अपमृत्यु भी हो लोक में।
यह सत्य वच सर्वोच्च जग में, पुजहूं दे धोक मैं।।45।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमसत्यधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

यह लोभ पाप महान् जग में, सर्व पापों का जनक।
धन स्वास्थ्य इंद्रिय आदि का भी, लोभ है दुखकर प्रगट।।
गंगा-यमुना स्नान से नहिं, आत्म शुद्धी हो कभी।
तज लोभ उत्तम शौच से हो, स्वात्मशुचि पूजूं अभी।।46।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमशौचधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

त्रस और स्थावर सभी, षट्काय जीवों पर दया।
पंचेंद्रियों और चपल मन का, शास्त्रविधि से वश किया।।
संयम सकल या देशसंयम, देवगति ही देयगा।
जो भव्य धारेंगे इसे, उन जन्म दुःख हर लेयगा।।47।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमसंयमधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

तप बाह्य आभ्यंतर उभय, बारह प्रकार प्रसिद्ध हैं।
जो करें उपवासादि उनको, ऋद्धि सिद्धि प्रगट हैं।।
स्वाध्याय प्रायश्चित विनय, व्युत्सर्ग वैयावृत्य तप।
औ ध्यान आत्म विशुद्धि करते, इन बिना नहिं मुक्तिपद।।48।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमतपोधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

शुचि रत्नत्रय का दान उत्तम, त्याग आगम में कहा।
आहार औषधि अभय ज्ञान, सुदान चउविध भी कहा।।
इन दान में खर्चा गया, धन कूप जलसम बढ़ेगा।
फल भी अनंते गुणा देकर, मोक्ष में ले धरेगा।।49।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमत्यागधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

कुछ भी न मेरा यह अकिंचन, धर्म सब सुख देयगा।
मुनिवर अकिंचन धर्म पाले, निजगुण अनंते ले सदा।।
जो भी अणुव्रत धारते, क्रम से ममत्व घटाइये।
त्रैलोक्य संपत्ति के धनी बन, स्वात्मरस सुख पाइये।।50।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तम-आकिंचन्यधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

सब नारियों को मातृवत, गिन ब्रह्मचारी जो बनें।
महिलायें भी ब्रह्मचारिणी, बन पूज्य होती जगत में।।
निज ब्रह्म में रति ब्रह्मचर्य, सुरेन्द्रगण भी नमत हैं।
इकदेश व्रत ब्रह्मचर्य से यहां, अनल भी जल बनत हैं।।51।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु उत्तमब्रह्मचर्यधर्मांगाय अघ्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

-पूर्णाघ्र्य-चैबोलछंद-

वैराग्य त्याग दो काष्ठ खंड से, निर्मित सुघड़ नसैनी है।
दशधर्मों की दश पैड़ी से युत, मोक्षमहल की सीढ़ी हैं।।
मुमुक्ष मुनिगण इससे चढ़कर, मुक्तिरमा ढिंग जाते हैं।
दशधर्मों को मैं नित पूजूं, ये निज राज्य दिलाते हैं।।5।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु केवललिप्रज्ञप्तदशधर्माय पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।

(भरत-ऐरावत-विदेह के 5 पूर्णाघ्र्य)

शंभुछंद

पण भरतक्षेत्र आरजखं डमें, जब चैथा काल वरतता है।
तब धर्मतीर्थ प्रकटित होता, पांचवें अंत तक चलता है।।
इस हुंडावसर्मिणी के कारण, तिसरे के अंत से शुरू हुआ।
यह धर्म अनादिअनिधन भी, त्रयकालिक इसको जजूं यहां।।6।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-भरतक्षेत्रसंबंधितभूतभाविवर्तमानकालिक-केवलिप्रज्ञप्तजिनधर्माय पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

पण ऐरावत आरजखंड में, चैथे व पांचवे कालों में।
जिनधर्म प्रगट होता फिर भी, नहिं इसका आदि अंत जग में।।
पर्याय दृष्टि से सादि सांत, यह धर्मचक्र मंगलकारी।
यह लोकोत्तम और शरणभूत, इसको पूजूं सब सुखकारी।।7।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-ऐरावतक्षेत्रसंबंधितभूतभाविवर्तमानकालिक-केवलिप्रज्ञप्तजिनधर्माय पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

मेरू के पूरब दिश सोलह, सोलह विदेह के देश कहे।
उनमें पांचों कल्याणक या, दो तीन सहित जिनराज रहें।।
वह शाश्वत जैनधर्म रहता, नहिं अंतर कभी पड़े उनमें।
सीमंधर जिन वह पर विहरें, जिनधर्मसासता उसे जजें।।8।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-पूर्वविदेहक्षेत्रसंबंधितभूतभाविवर्तमानकालिक-केवलिप्रज्ञप्तजिनधर्माय पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

मेरू के पश्चिम दिश सोलह, सोलह विदेश शाश्वत मानें।
वहां धर्मचक्र चलता संतत, भव्यों के भवभय दुःख हाने।।
यह समवसरण में गंधकुटी, की तिसरी कटनी पर राजे।
इसमें हजार आरे चमकें, चक्री भी पूजें भव नाशें।।9।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-पष्चिमविदेहक्षेत्रसंबंधितभूतभाविवर्तमानकालिक-केवलिप्रज्ञप्तजिनधर्माय पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।

ये कर्मभूमि इक सौ सत्तर, जिनधर्म सदा चलता रहता।
सब जीव दयामय धर्म और, यह स्याद्वाद से भी रहता।।
रत्नत्रय है धर्म व दशविध, धर्म कहा दशलक्षण मय।
मैं जजूं नित्य पूर्णार्घ लिये, यह शाश्वत सौख्य सुधारसमय।।10।।
ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-सार्धद्वयद्वीपस्थएकशतसप्ततिकर्मभूमिसंजातजीवदयामयवस्तु-स्वभावस्वरूपरत्नत्रयरूपदशलक्षणधर्मस्वरूपत्रैकालिकजिनधर्मेभ्यः पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।

जाप्य मंत्र- ऊँ ह्रीं सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु प्रवर्तनमानकेवलि-प्रणीत-जिनधर्माय नमः। अथवा
पूर्णाध्र्यं निर्वपामीति स्वाहा।
ऊँ ह्रीं केवलिप्रणीतजिनधर्माय नमः।
जयमाला

-शंभुछंद-

तीर्थंकर प्रभु के श्री विहार में, धर्मचक्र आगे आगे।
चलता रहता जिससे भू पर, जीवों के दुःख दारिद भागे।।
सर्वाण्ह यक्ष चारों दिश में, यह धर्मचक्र शिर पर धारें।
जिनधर्म अनादि औ अनंत, इसकी जयमाला भव टारें।।1।।

-पंचचामरछंद-

जयो जिनेन्द्र धर्म जीव की दया प्रधानमय।
जयो जिनेन्द्र धर्म वस्तु का स्वभाव शुद्धमय।।
जयो जिनेन्द्र धर्म जो क्षमादि दश प्रकार हैं।
जयो जिनेन्द्र धर्म तीन रत्न रूप सार है।।1।।

इसे धरें स्वयंवरा अनंत ऋद्धियां वरें।
हितंकरा अनंत सिद्धियां स्वयं पगे परें।।
शुभंकरा ध्वनी अनंत भव्य को सुखी करें।
समस्त जीव राशि को प्रियंवदा सुखी करे।।2।।

गणेश धारते इसे महा प्रमोद भाव से।
मुनीश धारते इसे बचें विभाव से।।
सुरेश नित्य चाहते मनुष्य जन्म में मिले।
नरेश नित्य गावते यही धरम हमें मिले।।3।।

महान् धर्म इन्द्रवंद्य केवली प्रणीत है।
महान् धर्म चक्रिवंद्य सर्व मंगलीक है।।
महान् धर्म साधु पूज्य लोक में सुश्रेष्ठ है।
महान् धर्म भव्य को सदैव शर्ण देते हैं।।4।।

अनादि जैन धर्म ये समस्त सौख्य खान ही।
अनादि जैन धर्म को मनीषि धारते यहीं।।
अनादि जैन धर्म से विनाशते करम सभी।
अनादि जैन धर्म के लिए नमोऽस्तु हो अीी।।5।।
v अनादि जैन धर्म से बड़ा न कोई मित्र है।
अनादि जैन धर्म का दया हि मूल इष्ट है।।
अनादि जैन धर्म में सदैव चित्त को धरो।
अहो अनादि जैन धर्म! मुझपे नित कृपा करो।।6।।

जिनेन्द्र धर्म से सुचक्रवर्ति संपदा मिले।
जिनेन्द्र धर्म से सुरेन्द्र की भी संपदा मिले।।
जिनेन्द्र धर्म से हि तीर्थनाथ संपदा मिले।
जिनेन्द्र धर्म से हि शीघ्र मुक्ति वल्लभा मिले।।7।।

-दोहा-

जन्म मरण व्याधी महा, उसके नाशन हेत।
धर्म महौषधि मैं नमूं, ’ज्ञानमती’ शिव हेत।।8।।
सार्धद्वयद्वीपस्थपंच-सार्धद्वयद्वीपस्थसप्ततिशतकर्मभूमिषु प्रवर्तमानकेवलिप्रणीतजिनधर्माय जयमाला महाध्र्र्यंं निर्वपामीति स्वाहा।
शांतये शांतिधारा। दिव्य पुष्पांजलिः।

-शेरछंद-

जो भव्य जिनधर्म का विधान करेंगे।
संपूर्ण रोग शोक अमंगल को हरेंगे।।
जिनदेवदेव भक्ति से निजसौख्य भरेंगे।
अर्हन्त्य ’ज्ञानमती’ से ही सिद्ध बनेंगे।।1।।
।।इत्याशीर्वादः।।